उत्तराखंड-बिहार में परवान पर मानसून, अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

DEMO PIC ((Rupak De Chowdhuri / REUTERS)
D.NEWS देहरादून पटना देश के दो राज्यों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि उत्तरखंड और बिहार में अगले 24 घंटे में मूसलाधार बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र ने देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी, चमोली, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर और पिथौरागढ़ के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान के अनुसार अगले 24 घंटों में इन जिलों में कहीं-कहीं 204 एमएम तक बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र ने इन जिलों के प्रशासन को जरूरी तैयारी सुनिश्चित करने का भी अलर्ट भेजा है।

बिहार में भी अगले 24 घंटे में तेज बारिश 

बिहार के अधिकतर जिलों में पिछले कुछ दिनों से मानसून मेहरबान है, लेकिन कई जिलों में अब भी सामान्य से कम बारिश हुई है। मौसम विभाग के आंकड़े के अनुसार, 6 अगस्त तक राज्य में 478.8 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि सामान्य औसत 569.5 मिलीमीटर का है। यानी अब भी राज्य में मानसून की बारिश सामान्य औसत से 16 प्रतिशत कम हुई है।

रविवार की देर रात से सोमवार की सुबह पटना में 33 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अभी मानसून ट्रॉफ की धुरी पंजाब के फिरोजपुर से लेकर दिल्ली, गोरखपुर, पटना होते हुए वर्द्धमान तक है। इससे उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में लो प्रेशर एरिया बना हुआ है। इधर, पूर्वी बिहार में अब भी साइक्लोनिक सर्कुलेशन की स्थिति बनी हुई है, जिस कारण राज्य के पूर्वी व दक्षिणी हिस्से में कभी तेज तो कभी मध्यम बारिश होगी। अगले 24 घंटे में पटना और इसके आसपास के इलाके में रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी।

उधर, देहरादून में पिछले 48 घंटों से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। कई इलाकों में जलभराव की समस्या हो गई है। अगले 24 घंटे में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी से जिला प्रशासन ने भी अलर्ट जारी कर दिया है। देहरादून में तापमान गिर कर 28 डिग्री पहुंच गया है। जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहा।

चारधाम यात्रा के लिए अलर्ट जारी
हेमकुंड साहिब और चारधाम यात्रा के लिए भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मंगलवार को चारधाम क्षेत्र में भारी बारिश की चेतावनी जारी गई है। इस दौरान यात्रियों को एहतियात बरतने की सलाह दी गई है। वहीं, चारधाम रूटों पर भी यात्रा करने से बचने की सलाह दी गई है।

सोमवार को नवादा में सबसे ज्यादा बारिश
सोमवार को नवादा में सबसे ज्यादा 110 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। एकंगरसराय व बिहटा में 90 मिमी, हिसुआ और बाढ़ में  80 मिमी, गया, रोसड़ा व बिहपुर में 70 मिमी, विक्रम, बोधगया, अरवल व किशनगंज में 60 मिमी, भागलपुर, बांका, लखीसराय व मधुबनी में 50 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। गया में पिछले 24 घंटे में 82.8 मिमी बारिश हुई है।

गया में 100 प्रतिशत आर्द्रता
सोमवार की सुबह गया में 100 प्रतिशत आर्द्रता रिकॉर्ड की गई, जबकि शाम में 97 फीसदी रही। गया का अधिकतम तापमान 27 व न्यूनतम 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना में अधिकतम पारा 32.6 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। भागलपुर में अधिकतम पारा 31.4 और पूर्णिया में 34.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

पहले मालिक से सीखा काला जादू, सफल नहीं हुआ तो पूरे परिवार को मार डाला

इन जिलों में अब तक सामान्य से कम बारिश 
मौसम विभाग के आंकड़े के अनुसार जून से 6 अगस्त की सुबह तक सारण में 51 प्रतिशत, सहरसा में 48 प्रतिशत, मुजफ्फरपुर में 42 प्रतिशत, सीवान में 40 प्रतिशत, अररिया और अरवल में 34 प्रतिशत, बेगूसराय और पटना में 23 प्रतिशत, भोजपुर में 26 प्रतिशत, सुपौल में 25 प्रतिशत, कटिहार में 34 प्रतिशत, खगड़िया में 33 प्रतिशत, पूर्वी चंपारण में 24 प्रतिशत, जमुई में 27 प्रतिशत कम बारिश रिकॉर्ड की गई। हालांकि सोमवार की शाम में राज्य के विभिन्न हिस्सों में हुई बारिश के हालात में सुधार के आसार हैं।

इन जिलों में अब तक सामान्य से अधिक बारिश
कई जिलों में बादल सामान्य से अधिक बरसे हैं। इनमें बांका में 45 प्रतिशत, बक्सर में 25 प्रतिशत, पश्चिम चंपारण में 10 प्रतिशत, मधुबनी में 5 प्रतिशत, गया में 3 प्रतिशत सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है। अन्य जगहों पर बारिश की स्थिति सामान्य व इसक

 

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *