ग्राफिक एरा अस्पताल ने डेंगू व हृदय रोगों को लेकर किया जागरूक, इंडियन रेडक्रास सोसायटी के सदस्यों को दी सेहत संबंधी जानकारी

डेंगू से रहें सावधान, समय पर कराएं अपने दिल की जांच

देहरादून, (देवभूमि जनसंवाद न्यूज़) विकासनगर स्थित ग्राफिक एरा अस्पताल ने शुक्रवार को एक हैल्थ वार्ता का आयोजन किया। जिसमें इंडियन रेडक्रास सोसायटी के लगभग 40 सदस्य शामिल हुए। इस वार्ता में डेंगू व हृदय रोगों से संबधित जानकारी दी गई।

ग्राफिक एरा हॉस्पिटल के कॉर्डियोलॉजिस्ट डॉ. राजप्रताप ने बताया कि यदि हार्ट अटैक के लक्षण समय पर पहचानें जाए तो मरीज की जान बचाई जा सकती है, उन्होंने बताया कि ज्यादातर लोग हार्ट अटैक के संकेतों को गैस या अन्य सामान्य दर्द समझ कर नजरअंदाज करते हैं और जब तक अस्पताल पहुंचते हैं, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है, इसीलिए सभी लोगों को हार्ट अटैक के लक्षण पता होने चाहिए और लक्षण दिखने पर तुरंत अस्पताल जाना चाहिए और साल में एक बार अपने दिल की जांच जरूर करवानी चाहिए।

वहीं माइक्रोबाइलॉजिस्ट डॉ. अंकित खण्डूरी ने डेंगू के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि डेंगू का मच्छर जुलाई से नवंबर तक सबसे ज्यादा सक्रिय रहता है। ऐसे में लोगों को अपने आस – पास साफ सफाई रखनी चाहिए और घर के आस – पास साफ पानी को खुला नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि डेंगू के मच्छर साफ पानी में ही पनपते हैं। उन्होंने बताया कि डेंगू होने पर पैनिक नहीं होना चाहिए और डॉक्टर की सलाह से इलाज करवाना चाहिए।
वहीं रेड क्रास सोसायटी, देहरादून के चेयरमैन डॉ. एम. अंसारी ने ग्राफिक एरा अस्पताल का विजिट किया, उन्होंने ग्राफिक एरा अस्पताल को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं देने पर बधाई दी। सचिव कल्पना बिष्ट ने इस जागरूकता अभियान के लिए धन्यवाद दिया.

इस मौके पर रेड क्रास सोसायटी, देहरादून के चेयरमैन डॉ. एम. अंसारी, डॉ. सुबिन मैथ्यो, श्री अनिल वर्मा, मोहन खत्री, श्रीमती कल्पना बिष्ट,श्री विकास कुमार व ग्राफिक एरा के प्रशांत पान्तरी, कुलदीप बिष्ट, नितिन कुमार और प्रशांत विशिष्ट मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *