देहरादून: नवरात्र पर बाजार में ऑफर की भरमार

D.NEWS DEHRADUN: श्राद्ध पक्ष खत्म होने के बाद अब ग्राहकों को लुभाने के लिए बाजार पूरी तरह से तैयार हैं। देहरादून के बाजारों में नवरात्र पर कई स्पेशल ऑफर शुरू हो गए हैं। शॉपिंग मॉल में तीन हजार रुपये तक की खरीद में सात सौ रुपये तक के गिफ्ट वाउचर मिल रहे हैं। इलेक्ट्रॉनिक सामान पर भी आकर्षक गिफ्ट हैं। हालांकि, कार बाजार ने नवरात्र में अपने ग्राहकों को कुछ खास नहीं दिया है।

विशेषज्ञों के अनुसार नवरात्र में कार पहले से ही हजारों की संख्या में बुक हैं। शॉपिंग मॉल में इन दिनों स्पेशल ऑफर चल रहे हैं। सबसे ज्यादा ऑफर ब्रांडेड कपड़ों में है। पैसेफिक मॉल के विभिन्न ब्रांडेड शोरूम में 3500 रुपये तक की खरीद में साढ़े सात सौ रुपये तक के गिफ्ट मिल रहे हैं। वहीं, फुटवियर में तो बीस फीसदी तक की छूट मिल रही है। इलेक्ट्रॉनिक सामानों में भी हर शोरूम संचालक कंपनी स्तर से ऑफर दे रहे हैं। जबकि कुछ संचालक अपने स्तर से भी खरीद पर गिफ्ट दे रहे हैं।

देहरादून में बुक हैं हजारों कारें 
नवरात्र और उसके बाद दीपावली तक दून के सभी वाहन शोरूम में हजारों कारें बुक हैं। अकेले मारुति के शोरूम में ही सौ के करीब कार बुक हैं। सबसे ज्यादा वाहन दोपहिया शोरूम में बुक हैं। इधर, विशेषज्ञों के अनुसार,पांच हजार नए वाहन इस त्योहारी सीजन में दून की सड़कों में उतरेंगे।

वाहन रजिस्ट्रेशन नंबर भी बुक
कई लोगों ने अपनी बहन या परिवार के सदस्यों को कार गिफ्ट में दी है, लेकिन कार के साथ ही वो मनमाफिक नंबर भी गिफ्ट में देना चाहते हैं। इसके लिए आरटीओ कार्यालय में आजकल नंबर बुक कराने वाले ज्यादा संख्या में पहुंच रहे हैं। इधर, संभागीय परिवहन अधिकारी दिनेश चंद्र पठोई ने बताया कि कई लोगों को बतौर गिफ्ट ये नंबर चाहिए। ये नंबर नीलामी के जरिये आवेदनकर्ताओं को आवंटित किए जाएंगे।

ऑनलाइन खरीदारी पर भी डिस्काउंट
सबसे ज्यादा डिस्काउंट आनलाइन बाजार में मिल रहा है। स्नेपडील, मंत्रा और फ्लिप कार्ड जैसी वेबसाइट कई प्रोडेक्ट में पचास फीसदी तक डिस्काउंट दे रही हैं। मोबाइल और गैजेट्स में अधिक डिस्काउंट मिल रहे हैं। इसके साथ ही कई बैंक ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिये क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर पांच फीसदी तक कैश बैक ऑफर दे रहे हैं। वहीं, पांच हजार से ज्यादा कीमत वाले सामान में बिना ब्याज के ईएमआई ऑफर भी उपलब्ध है।

रेस्त्रां ने लांच की नवरात्र स्पेशल थालियां 
नवरात्र में कई शाकाहारी थालियां भी बाजार में मौजूद राष्ट्रीय फूडचेन लांच करने जा रही हैं। इसमें गुजरात की प्रसिद्ध फूडचेन हल्दीराम से लेकर दक्षिण भारत की सागर रत्न कई नवरात्र स्पेशल थालियां लांच करेगी। इनमें अधिकांश थालियां सेंधा नमक से तैयार की जाती है। वहीं कुमार स्वीट्स से लेकर कई लोकल ब्रांड ने भी थालियां लांच की हैं।

नवरात्र के लिए मनसा देवी, मायादेवी  समेत धर्मनगरी के सभी मंदिर सज चुके हैं। मनसा देवी मंदिर को लाइटों से सजाया गया है। यहां नौ दिन का विशेष पूजा पाठ किया जाएगा। मंदिर की मान्यता है कि मां मनसा देवी कलयुग में सभी लोगों की इच्छा पूरी करती हैं। वहीं नवरात्र की पूर्व संध्या में धर्मनगरी के बाजारों में भी अच्छी खासी भीड़ दिखाई दी। बुधवार को घरों में घट स्थापना के लिए महिलाएं बाजारों में खरीदारी करती हुई दिखाई दीं।  शारदीय नवरात्र शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना का पर्व विधि-विधान के साथ बुधवार से आरंभ हो रहा है। नवरात्र में इस बार नौ दिनों तक कई संयोग बन रहे हैं, जिसमें भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होंगी। शारदीय नवरात्र को लेकर हरिद्वार के विभिन्न देवी मंदिरों में रंग-रोगन का कार्य विगत कई दिनों से चल रहा था। इसके साथ ही मंदिरों को विद्युत बल्बों की झालरों से आकर्षक रूप से सजाया गया है। मां दुर्गा की प्रतिमाओं के लिए नए वस्त्र भी मंगाए गए हैं।

ऐसे तय होता है मां दुर्गा की सवारी: ज्योतिषाचार्य पंडित शक्तिधर शास्त्री के मुताबिक देवी पुराण के अनुसार, मां के लिए आगमन का वाहन कौन सा होगा, यह दिन और वार पर निर्भर करता है। यदि मां रविवार और सोमवार आ रही हैं तो वह हाथी पर आएंगी, शनिवार और मंगलवार को घोड़े पर विराजमान होकर आती हैं और गुरुवार और शुक्रवार को पालकी में और इसी तरह बुधवार को नौका में मां का आगमन होता है।

विदाई भी दिन भी वार के अनुसार: मां की विदाई भी दिन और वार के अनुसार होता है। यदि नवरात्रि की विजयादशमी बुधवार या शुक्रवार को पड़े तो श्री दुर्गा माता का प्रस्थान हाथी पर होता है। इस बार विजयादशमी 19 अक्तूबर शुक्रवार को है इसलिए मां की विदाई हाथी पर होगी। यह भी एक शुभ संकेत है। विदाई जब हाथी पर होती है तब हथिया ठीक ठाक बरसती है। शास्त्र में वर्णित है कि यदि श्री दुर्गा जी का प्रस्थान गज हाथी पर होता है तो संसार में कल्याण की वर्षा होती है।
ऋतु परिवर्तन के दुस्प्रभाव से बचाते हैं नवरात्र :हरिद्वार। महामंडलेश्वर विज्ञानानन्द सरस्वती ने कहा है कि नवरात्र साधना समता एवं शक्ति के संवर्द्धन का पर्व है जो ऋतु परिवर्तन से होने वाले दुष्प्रभावों से बचाकर व्यक्ति के जीवन में सुख, शांति एवं उत्तम स्वास्थ्य का समावेश करता है। वे मंगलवार को दक्षनगरी स्थित श्रीगीता विज्ञान आश्रम में सर्वपितृ विसर्जनी अमावस्या पर पधारे भक्तों को नवरात्र साधना का महत्व बता रहे थे।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *