माकपा ने विभिन्न समस्याओं को लेकर राज्य सचिवालय पर जोरदार प्रदर्शन कर राज्यपालजी एवं मुख्यमंत्री जी को ज्ञापन प्रेषित किया

देहरादून, (देवभूमि जनसंवाद न्यूज़) मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने आज राज्य सचिवालय पर जोरदार प्रदर्शन किया ।
आज लगभग 12 बजे पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ता गांधी पार्क के पास पार्टी कार्यालय में एकत्रित हुऐ जलूस की शक्ल में राजपुर रोड़ होते हुऐ ,परेड ग्राउंड से होते हुऐ सुभाष रोड़ सचिवालय पहुंचे जहाँ पुलिस के साथ नोंकझोंक के बाद जलूस आमसभा में परिवर्तन हुआ ।
इस अवसर वक्ताओं ने एक स्वर से मोदी एवं राज्य की धामी सरकार की कड़े शब्दों में निन्दा की तथा कहा है कि भाजपा सरकार हरेक क्षेत्र में विफल साबित हुई है यह सरकार अतिक्रमण के नाम पर गरीबों को उजाड़ने का कार्य कर रही ,वक्ताओं ने कहा है कि सरकार अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ सुनियोजित अभियान चलाकर उनका उत्पीड़न कर रही है ।वक्ताओं ने कहा है कि पार्टी अतिक्रमण के नाम पर बेदखली ,अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न के खिलाफ तथा भूमाफियाओं एवं सरकार की मिलीभगत के खिलाफ अपने संघर्ष को तेज करेगी ।इस अवसर पार्टी छूटे हुऐ आन्दोलनकारियों का चिन्हीकरण ,चन्द्रशेखर आजाद नगर का बेदखली का मामला ,एन एच 72 मुआवजा वितरण में अनियमितता का मामला ,पीएसीएल कम्पनी के अनियमितता का मामला ,बाढ़ से सुरक्षा का मामला ,चाय बागान एवं ,ग्राम समाज एवं नगर निगम भूमि में लोगों को मालिकाना हक‌ ,संविदाकर्मियों , स्कीम वर्कर की समस्या ,रिक्शा चालकों के उत्पीड़न सहित अनेक मुद्दों को उठाया गया ।

सेवामें ,
(1) महामहिम राज्यपाल
उत्तराखण्ड शासन,राजभवन
देहरादून ।
()2 माननीय मुख्यमंत्री जी
उत्तराखण्ड सरकार
देहरादून ।
बिषय :-27 सितम्बर 023 ,बुधवार को राज्य सीपीआई (एम) का जनसमस्याओं को लेकर प्रदर्शन के माध्यम से ज्ञापन प्रेषण ।
महामहिम ,मान्यवर ,
हमारी पार्टी जनता के मुद्दों को बड़े ही सिद्दत के साथ उठाती रही है ।गत महीनों पार्टी द्वारा विभिन्न समस्याओं को लेकर अनगिनत कार्यवाहियां की जिसके चलते आपकी सरकार एवं प्रशासन द्वारा जनहित में कुछ कदम उठाने पड़े़ जो कि हमारे जिले एवं राज्य के लिऐ नाकाफी हैं ।
महामहिम /मान्यवर आपको विदित हो कि पार्टी की साम्प्रदायिक एवं क्षेत्रवाद पर अंकुश लगाने के लिये समय- समय पर की गई पहल से आप सभी भलीभांति परिचित हैं ।
महामहिम /मान्यवर ,हमारी पार्टी निम्नलिखित समस्याओं को लेकर आगामी 27 सितम्बर 023 ,बुधवार को‌ राज्य सचिवालय में प्रदर्शन करेगी ।
हमारी प्रमुख मांगें
(1)देहरादून में व्याप्त भूमि घोटालों की उच्चस्तरीय जांच हो ,एन एच 72 मुआवजा वितरण में हो रही गड़बड़ी के दोषियों के खिलाफ कार्यवाही हो ।
(2)अतिक्रमण की आढ़ में गरीबों को उजाड़ना बन्द करो ।
(3)बर्षों से ग्राम पंचायत तथा नगर निकाय के क्षेत्र में नाले खाले में बसी आबादी को मालिकाना हक दिया जाऐ ।
(4) हाल ही में अतिवृष्टि से हुई क्षति के पीड़ितों को समुचित मुआवजा एवं गम्भीर रूप से प्रभावितों का पुर्नवास किया जाऐ ।
(5)देहरादून के शिवालिक क्षेत्र में पड़ने वाली सम्पूर्ण आबादी की बाढ़ से सुरक्षा के लिये बाढ़ नियन्त्रण की समुचित योजना बनाई जाऐ ।सुसवा सौंग ,चन्द्रभागा ,बान्दल (मालदेवता)आसन,जाखन आदि नदी नालों से बाढ़ सुरक्षा की जाऐ ।
(6)नगर निकाय ,देहरादून ,ऋषिकेश तथा अन्य कस्वों में जलभराव की समस्या के समाधान के लिये समुचित योजना बनाई जाऐ ।
(7) चाय बगानों में बसी आबादी को मालिकाना हक‌ दिया जाऐ ,चाय बगानों रखरखाव तथा भूमि का लैण्ड यूज में बदलाव न किया जाऐ ।
(8) उत्तराखण्ड आन्दोलन के छूटे हुऐ आन्दोलनकारियों का चिन्हीकरण किया जाऐ ,चिन्हीकरण के मानकों का सरलीकरण किया जाऐ ।
(9) संविदाकर्मियों को समान वेतन ,भत्ता तथा सामाजिक सुरक्षा का लाभ दिया जाऐ तथा ठेकेदारी प्रथा पर रोक लगे । स्क्रीम वर्कर आंगनबाड़ी ,आशा तथा भोजनमाताओं सामाजिक सुरक्षा के साथ ही समुचित मानदेय दिया जाऐ ।
(10)सभी उधोगों एव ं कार्यस्थलों में श्रम कानूनों का पालन किया जाऐ ।
(11)ई रिक्शा चालकों के उत्पीड़न पर रोक लगाते हुये उनको सभी रूटों पर संचालन की अनुमति दी जाऐ ।
(12)अतिवृष्टि के कारण क्षतिग्रस्त सड़कों ,निकासियों ,पुश्तों की मरम्मत की जाऐ ।
(13) स्मार्ट सिटी एवं अन्य परियोजनाओं के कारण हो रही अव्यवस्थाओं को दूर किया जाऐ ।
(14) मनरेगा के तहत मिल रहे रोजगार का बिस्तार तथा इसे शहरों तक बढ़ाया जाऐ ।
(15) पीएसीएल पीड़ितों को समुचित सहायता तथा इससे जुड़े भूमि घोटालों की जांच की जाऐ ।
(16)सरकार की जन एवं सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यवस्था के प्रति नकारात्मक रवैया खत्म हो देहरादून एवं राज्य में व्याप्त डेंगू एवं वाइरल पर प्रभावी नियन्त्रण किया जाऐ ।साफ सफाई तथा अनुकूल वातावरण हेतु समुचित कदम उठायें जाएं ।
(17) राज्य में बढ़ते भूमि अपराधों को अकुंश लगाने के लिऐ प्रभावी कार्यवाही करते हुये इसमें संलिप्त राजनेताओं ,लालफीताशाही तथा
भूमाफियाओं कि जांच कड़ी कार्यवाही की जाऐ तथा गरिबों कि भूमि की सुरक्षा हेतु कानूनी प्रावधान हो ।
(18) जंगली जानवरों से फसल सुरक्षा हेतु आवश्यक कदम उठायें
जाएं ।
(19)बेरोजगारों को रोजगार दिया जाऐ ।
(20)बिगड़ती कानून व्यवस्था ठीक कि जाऐ ।
अत: आपसे से अनुरोध है कि जनहित में आवश्यक कार्यवाही करने की कृपा करें ।
इस अवसर पार्टी राज्य सचिव ,राजेन्द्र सिंह नेगी ,प्रभारी सुरेन्द्र सिंह सजवाण,जिलासचिव राजेन्द्र पुरोहित ,देहरादून सचिव अनन्त आकाश ,पछवादून सचिव कमरूद्दीन ,महिला समिति की प्रदेश उपाध्यक्ष इन्दु नौडियाल ,सिटू अध्यक्ष किशन गुनियाल ,महामंत्री लेखराज ,महिला समिति अध्यक्ष नुरैशा अंसारी ,किसान सभा कोषाध्यक्ष शिवप्रसाद देवली ,माला गुरूंग ,सुधा देवली ,अय्याज ,इस्लाम , भगवन्त पयाल ,रविन्द्र नौडियाल ,पुरूषोत्तम बडोनी ,विजय भट्ट अर्जुन रावत ,बिन्दा मिश्रा आदि बड़ी संख्या में लोग शामिल थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *