यात्रा: कांवड़ से पहले दिल्ली-देहरादून हाईवे पर सफर महंगा

देहरादून, (देवभूमि जनसंवाद न्यूज़) दिल्ली से देहरादून जाने के लिए अब नेशनल हाईवे पर यात्रियों को ज्यादा टोल देना पड़ेगा। यहां वेस्टर्न यूपी टोल प्लाजा पर नेशनल हाईवे एथॉरिटी ऑफ इंडिया ने शनिवार को टोल टैक्स की नई दरें जारी कर दी हैं। टोल रेट में 5 से 10 रुपए बढ़ाए गए हैं। इससे यात्रियों को ज्यादा टोल भरना पड़ेगा। हालांकि कार वालों को राहत देते हुए टोल टैक्स नहीं बढ़ाया गया है। नई दरें एक जुलाई से लागू होंगी।
1 जुलाई से लागू होंगी बढ़ी हुई दरें
एनएच 58 (दिल्ली-देहरादून ) पर सिवाया गांव के पास में वेस्टर्न यूपी टोल प्लाजा टोल वसूलता है। कंपनी ने एक जुलाई से टोल टैक्स की दरों बढ़ाई हैं। इस बार लोकल व कार-जीप के किराये में वृद्धि नहीं की गई है। मल्टीएक्सल वाहन पर 10 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। बस-ट्रक पर पांच रुपए बढ़ाए गए हैं। यह पहली बार है जब एनएचएआई ने न्यूनतम टैक्स बढ़ाया है। हर बार किराये में 15 से 20 रुपये तक का इजाफा किया जाता था। 1 जुलाई की रात 12 बजे से ये बढ़ी दरें लागू होंगी। इनके अनुसार टोल वसूला जाएगा। कंप्यूटर में यह रेट फीड कर दिए गए हैं।

हर साल बढ़ते हैं टोल रेट

मेरठ में सिवाया टौल मैनेजर प्रदीप चौधरी का कहना है कि कंपनी ने एनएचएआई के निर्देश पर टोल की नई दर लागू कर दी हैं। यह दर एक जुलाई से लागू हो जायेगी। इस बार लोकल व कार-जीप की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की है। दूसरे व्हीकल पर भी बहुत कम टोल रेट बढ़ाया गया है। हर साल टोल रेट में होती है वृद्धि, सिवाया टोल प्लाजा से रोजाना 35 से 40 हजार वाहन गुजरते हैं। वीकेंड पर गाड़ियों की संख्या और बढ़ जाती है। करीब 16हजार वाहन टोल बचाकर निकलते हैं।

इन वाहनों पर ये है टोल रेट

वाहनपुराना रेटनए रेट
कार110110
बस/ ट्रक385390
मल्टी एक्सल वाहन620630
लोकल2525
लोकल कॉमर्शियल कार5555
लाइट कॉमर्शियल वाहन190195
लोकल लाइट कॉमर्शियल वाहन9595
लोकन बस ट्रक190195
लोकल मल्टीएक्सल वाहन310315

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *