शिक्षा मंत्री ने दिए संकेत,परीक्षा 2021: सीबीएसई के बाद अब उत्तराखंड बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं भी होगी रद्द

देहरादून: सीबीएसई की 12 वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। उत्तराखंड में भी 12 वीं की परीक्षा के लिए तैयारी पूरी कर ली गई थी। देहरादून रीजन में 333 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। बोर्ड के क्षेत्रीय निदेशक रणवीर सिंह के मुताबिक 1100 स्कूलों के 87000 बच्चे बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकृत थे, लेकिन हालातों को देखते हुए परीक्षा रद्द करने का फैसला ठीक है।

वहीं, अब उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं के बाद अब 12 वीं की परीक्षाएं भी रद्द होंगी। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के मुताबिक देश में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा को लेकर जो निर्णय हुआ है। राज्य सरकार उस फैसले से बाहर नहीं हैं। परिस्थितियों को देखते हुए परीक्षा के संबंध में जल्द ही घोषणा कर दी जाएगी। 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश की परिस्थिति को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है। प्रदेश सरकार भी छात्र और शिक्षक हित में जो होगा जल्द ही उस पर निर्णय लेगी। उधर शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने मंगलवार को विभाग के अधिकारियों की बैठक ली।

बैठक में रामनगर बोर्ड से बहुविकल्पीय प्रश्न के आधार पर परीक्षा कराने के बारे में पूछा गया, लेकिन बोर्ड ने इस आधार पर परीक्षा कराने से इनकार कर दिया। शिक्षा सचिव ने कहा कि जब सीबीएसई की परीक्षाएं रद्द हो चुकी हैं, ऐसे में अब प्रदेश सरकार को निर्णय लेगा होगा कि उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाएं होंगी या नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *