CM जुड़ेगे ऑनलाइन, विधानसभा 21 से शुरू हो रहे सत्र में होगा अनुपूरक बजट पेश

देहरादून : राज्य विधानसभा का शीतकालीन सत्र सोमवार से शुरू होगा। सत्र के पहले दिन विधानसभा के पटल पर 4096 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। इसके बाद सल्ट विधायक सुरेंद्र सिंह जीना व कई अन्य पूर्व दिवंगत विधायकों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। 

रविवार को विधासनसभा में आयोजित हुई कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में सत्र के पहले दो दिनों के कार्यक्रम तय किए गए हैं। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कार्यमंत्रणा समिति में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया कि शीतकालीन सत्र के पहले दिन विधानसभा के पटल पर केवल अनुपूरक मांगों का प्रस्तुतीकरण किया जाएगा।

इसके साथ ही दिवंगत हुए पांच विधायकों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इससे पहले हुई दलीय नेताओं की बैठक में सदन को शांतिपूर्वक चलाने पर सहमति बनी और सत्ता पक्ष के साथ ही विपक्ष के नेताओं ने भी सत्र को चलाने में सकारात्मक सहयोग का आश्वासन दिया। 

मंगलवार को होगा प्रश्नकाल 
शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन विधानसभा सामान्य दिनों की भांति संचालित होगी और इस दिन प्रश्नकाल भी होगा। विधानसभा की कार्यमंत्रणा समिति की ओर से अभी तक सिर्फ दो दिनों का ही कार्यक्रम तय किया गया है। 

मंगलवार को एक बार फिर कार्य मंत्रणा समिति की बैठक बुलाई गई है। मंगलवार को अनुपूरक बजट पर चर्चा के साथ ही विनियोग विधेयक भी लाया जाएगा। इसके अलावा कई अन्य विधेयक भी सदन के पटल पर रखे जाएंगे। सत्र के तीसरे दिन के कामकाज पर भी मंगलवार को होने वाली कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में निर्णय लिया जाएगा। 

ऑल लाइन जुडेंगे सीएम 
संसदीय कार्य मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि मुख्यमंत्री व नेता सदन त्रिवेंद्र सिंह रावत शीतकालीन सत्र के दौरान वर्चुअल तरीके से विधानसभा सत्र से जुडेंगे। विदित है कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत दो दिन पूर्व ही परिवार सहित कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

इस वजह से उनके लिए विधानसभा मंडप में आ पाना संभव नहीं होगा। कोरोना संक्रमित होने के बावजूद सीएम पूरी तरह फिट हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री को सत्र से जोड़ने के लिए ऑन लाइन व्यवस्थाएं बनाई जा रही हैं।

हालांकि मुख्यमंत्री के अलावा किसी अन्य मंत्री व विधायक को ऑनलाइन जुड़ने की सुविधा इस बार नहीं दी गई है। ऐसे में विधायकों को अपनी कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट देना अनिवार्य होगा।

विधानसभा परिसर से ही वर्चुअल जुडेंगे 30 विधायक 
सदन में सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों के अनुसार सभी 71 विधायकों के लिए बैठने की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। इसलिए विधानसभा सचिवालय की ओर से सदन के अलावा 107 नम्बर सभा कक्ष को भी सदन के रूप में परिवर्तित किया गया है।

यहां पर 30 विधायकों के बैठने की व्यवस्था की गई है। 41 विधायक सदन के अलावा दर्शक दीर्घा, पत्रकार दीर्घा में बिठाए जाएंगे जबकि अन्य विधायक 107 नम्बर कक्ष वर्चुअल तरीके से विधानसभा की कार्यवाही में शामिल होंगे। 

24 विधायकों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव 
विधानसभा सत्र के दौरान मुख्य सदन व 107 नम्बर कक्ष में विधायकों को कोरोना जांच की नेगेटिव रिपोर्ट के बाद ही प्रवेश मिलेगा। अभी तक विधानसभा सचिवालय की ओर से 24 विधायकों की जांच की गई है जो सभी नेगेटिव पाए गए हैं।

सोमवार को भी विधानसभा सचिवालय व विधायक आवास में विधायकों के टेस्ट किए जाएंगे और उसी के बाद सदन या 107 नम्बर कक्ष में प्रवेश की इजाजत दी जाएगी।

विधानसभा सचिवालय के अधिकारियों ने बताया अभी तक नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश, विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान, विधायक करण माहरा सहित कुल 24 विधायकों की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है। मुख्यमंत्री को छोड़कर अभी तक किसी भी विधायक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं पाई गई है। 

विधायकों के लिए पहले आओ पहले पाओ की व्यवस्था 
शीतकालीन सत्र के दौरान विपक्ष के सभी विधायकों को तो विधानसभा सदन के भीतर जगह मिल जाएगी। लेकिन सत्ता पक्ष के केवल उन्हीं विधायकों को सदन में जगह मिल पाएगी जो समय पर सदन के भीतर पहुंच पाएंगे।

देर से आने वाले विधायकों को दर्शक दीर्घा, पत्रकार दीर्घा में बिठाया जाएगा। सबसे देरी में आने वाले विधायकों को 107 नम्बर कक्ष में बिठाया जाएगा जहां से वे वर्चुअल तरीके से सत्र से जुड़ पाएंगे। 

दिवंगत विधायकों को दी जाएगी श्रद्धांजलि 
सल्ट से भाजपा के विधायक सुरेंद्र सिंह जीना, पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष अनुसूया प्रसाद मैखुरी, पौड़ी के पूर्व विधायक सुंदरलाल मंद्रवाल एवं अविभाजित उत्तर प्रदेश में पिथौरागढ़ विधानसभा सीट से दो बार विधायक रहे कृष्ण चंद्र पुनेठा, पूर्व विधायक तेजपाल सिंह पंवार को सदन में श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। 

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *