SAI इंटरनेशनल ने SAITED 2023 के 7 वें संस्करण की मेजबानी की

देहरादून, (देवभूमि जनसंवाद न्यूज़) भारत के अग्रणी शैक्षणिक संस्थानों में से एक, SAI इंटरनेशनल ने SAITED 2023 के 7 वें संस्करण की मेजबानी की, जो देश के सबसे बड़े K-12 विज्ञान और प्रौद्योगिकी उत्सवों में से एक है। इस आयोजन में राज्य भर के 120 से अधिक परियोजनाओं वाले 36 स्कूलों के 7000 से अधिक छात्रों की सक्रिय भागीदारी देखी गई। इस वर्ष के उत्सव का विषय “विकसित परिप्रेक्ष्य: अदृश्य प्रतिमान को नेविगेट करना” था, जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी की लगातार बदलती प्रकृति पर जोर देता है।

विज्ञान स्ट्रीम से ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों द्वारा प्रबंधित, सलाहकार समर्थन के साथ, SAITED 2023 में टेक फेयर, स्टार्टअप पार्क, कार्यशालाएँ , छात्र सत्र, टेड टॉक्स, एसटीईएम थॉट लीडरशिप टॉक्स, गेम्स, ई-गेम्स सहित विविध प्रकार की गतिविधियां शामिल थीं। विज्ञान कार्यक्रम, थीम पार्क, और बहुत कुछ। उत्सव ने कक्षा VI से XII तक के छात्रों को अपनी परियोजनाओं और विचारों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान किया, जिससे उन्हें वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति के क्षेत्र में नए दृष्टिकोण और प्रतिमानों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

SAITED के मुख्य अतिथि, डॉ.अथिथन गोपालस्वामी, भूतपूर्व DG DRDO DS- सेंटर फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड रोबोटिक्स (CAIR) की विशिष्ट उपस्थिति ने SAITED 2023 में चमक बढ़ा दी। SAITED टॉक के दौरान अपने संबोधन में, उन्होंने साझा किया, “यह उत्सव छात्रों के लिए एक मंच है अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने और नवीन विचारों को साझा करने के लिए और छात्रों को अपने कौशल को निखारने और अपनी रचनात्मकता को प्रदर्शित करने का एक मूल्यवान अवसर प्रदान करता है। SAITED हमारे युवाओं की प्रतिभा को निखारने के केंद्र के रूप में काम कर रहा है।”

SAITED 2023 में छात्रों को संबोधित करते हुए, SAI इंटरनेशनल एजुकेशन ग्रुप की चेयरपर्सन डॉ. सिल्पी साहू ने कहा, “हर साल की तरह, इस साल भी, मैं अपने SAIoneers द्वारा इस तरह के पूरी तरह से आयोजित और प्रबंधित मेगा इवेंट को देखकर अभिभूत हूँ . हम अपने संस्थापक – अध्यक्ष डॉ. बिजय कुमार साहू के मार्ग का अनुसरण कर रहे हैं, और हम छात्रों के बीच नेतृत्व गुणों, महत्वपूर्ण सोच क्षमताओं, रचनात्मक दिमाग और वैज्ञानिक स्वभाव को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

यह उत्सव स्कूली छात्रों के बीच एसटीईएम विषयों को बढ़ावा देने के अपने मूल उद्देश्य पर खरा उतरा। इसका उद्देश्य न केवल शिक्षित करना है बल्कि छात्रों को उनके चुने हुए क्षेत्रों में भविष्य के नवप्रवर्तक और योगदानकर्ता बनने के लिए प्रेरित करना और मार्गदर्शन करना भी है। उत्सव ने छात्रों को अपने विचार और शोध प्रस्तुत करने के लिए एक मंच प्रदान किया। TedX वक्ता और पर्यावरणविद् इरफ़ान फ़िरोज़ी ने SAITED 2023 के दौरान एक STEM थॉट लीडर्स टॉक दिया।

SAITED 2023 के जीवंत परिदृश्य में, “शहरी गतिशीलता क्षेत्र को तकनीकी रूप देना,” “कॉस्मोक्वेस्ट: अंतरिक्ष, विज्ञान और रोबोटिक्स के माध्यम से यात्रा,” “कॉस्मेटोलैब: नीचे विज्ञान की खोज” जैसी गतिशील कार्यशालाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से नवाचार और ज्ञान की एक टेपेस्ट्री सामने आई। ब्यूटी,” “रोबोफोर्ज: न्यू रियलम्स,” “ग्रीनजेन इनोवेट: कल्टीवेटिंग सस्टेनेबिलिटी,” और “ड्रोनटेक मावेरिक्स: स्काईवर्ड एडवेंचर्स।”

SAITED 2023 में SPARC, YOUNG TINKER ACADEMY, इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज, EMOTORAD, CSIR-IMMT, STPI, CEIBA ग्रीन सॉल्यूशंस, PLANTERY, IG ड्रोन्स, SAK रोबोटिक्स और बॉन V टेक्नोलॉजी सहित विभिन्न स्टार्टअप्स की भागीदारी भी शामिल है।

SAITED 2023 का समापन एक भव्य समापन समारोह के साथ हुआ जिसमें एक अद्भुत संगीत समारोह शामिल था। इस कार्यक्रम में जाने-माने कलाकारों में महिला गायक गिनी, पुरुष गायक शशांक शेखर, अविश्वसनीय बीटबॉक्सर मिमिक और ययाति पारेख शामिल थे, जो एक दिलचस्प कलाकार थे। उनके समूह प्रदर्शन ने उपस्थित छात्रों को मंत्रमुग्ध कर दिया और दिन की गतिविधियों को पूरा करने का एक सुखद तरीका प्रदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *