नेटफ्लिक्स ने परिवारों के लिए की बेहतर पैरेंटल कंट्रोल की व्यवस्था

देवभूमि जनसंवाद न्यूज़ देहरादून : भारत और दुनिया भर में बच्चों व परिवारों के लिए कार्यक्रमों और फिल्मों में निवेश जारी भारत, 2020 : नेटफ्लिक्स ने अपने सदस्यों की प्रतिक्रिया के आधार पर आज घोषणा की उसने अपनी सेवा में नए और बेहतर नियंत्रण शुरू किए हैं, ताकि माता-पिता, अभिभावक और बड़े-बुजुर्ग अपने परिवार द्वारा नेटफ्लिक्स देखते समय सही निर्णय ले पाएं। अब माता-पिता नेटफ्लिक्स पर निम्नरलिखित चीजें कर सकते हैं –

● पिन निजी प्रोफाइल की रक्षा करेगी, ताकि बच्चे उनका इस्तेमाल न कर पाएं,
● नेटफ्लिक्स पर बच्चों के अनुभव को उनकी उम्र के अनुकूल बनाना। उन सभी टाइटल को निकाल देना, जो बच्चों की उम्र के उपयुक्त न हों।
● जो सीरीज या फिल्म आप देख रहे हैं, उनको शीर्षक सहित हटाना। जब इस फिल्टर का इस्तेमाल होता है, तो हटाए गए शीर्षक उस प्रोफाइल में कहीं नहीं दिखते।
● अकाउंट सेटिंग के अंदर ‘प्रोफाइल ऐंड पैरेन्टल कंट्रोल्स’ का इस्तेमाल कर हर किसी के प्रोफाइल की सेटिंग की समीक्षा आसानी से करना।
● बच्चों के लिए जो प्रोफाइल बनाया गया है, उसमें से वे क्या देख रहे हैं, इसके बारे में जानना
● किड्स प्रोफाइल में एपिसोड के ऑटो प्ले को बंद कर देना

ये सारे नियंत्रण नेटफ्लिक्स प्रोफाइल में जोड़े जा सकते हैं। इसके लिए लैपटॉप या मोबाइल से नेटफ्लिक्स की अकाउंट सेटिंग में जाएं और नियंत्रणों को जोड़ें।

नेटफ्लिक्स की किड्स प्रोडक्ट मैनेजर मिशेल पार्सन्स ने कहा, ‘विकल्प और नियंत्रण हमारे सदस्यों, खासकर माता-पिताओं के लिए हमेशा से महत्वपूर्ण रहे हैं। हमें उम्मीद है कि ये बेहतर नियंत्रण माता-पिताओं को अपने बच्चों के लिए बेहतर विकल्प पेश करने में मदद करेंगे।’

यह जानते हुए कि हर परिवार अलग होता है और देखने के लिए उनको ज्यादा विकल्प देने होते हैं, नेटफ्लिक्स बच्चों के मनोरंजन, दुनिया भर की पारिवारिक फिल्मों और टीवी कार्यक्रमों पर काफी निवेश कर रहा है। इसमें क्लॉस जैसी पुरस्कृत एनिमेटेड फिल्में हैं, कारमेन सैंडिगोः टु स्टील और नॉट टु स्टील जैसे इंटरेक्टिव शो हैं और बॉस बेबी जैसी किड्स सीरीज भी हैं। भारतीय किड्स सीरीज माइटी लिटिल भीम नेटफ्लिक्स पर दुनिया भर में सबसे ज्यादा देखी जानी वाली प्री-स्कूल सीरीज है और दुनिया भर में नेटफ्लिक्स के लिए दूसरी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली किड्स सीरीज है। अप्रैल 2019 में इसकी शुरुआत के बाद से, माइटी लिटिल भीम को दुनिया भर में 27 मिलियन घरों में देखा जा चुका है। लैटिन अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में भी इसको देखा गया। नेटफ्लिक्स ने घी हैप्पी की घोषणा की है, जो कि हिंदू देवी-देवताओं के बारे में एक एनिमेटेड शो है, जो बच्चों के रूप में, एक विशेष डे-केयर जाते हैं और वहां अपनी शक्तियों को ढूंढ़ते हैं।

नेटफ्लिक्स के विषय में

नेटफ्लिक्स दुनिया की अग्रणी स्ट्रीमिंग एंटरटेनमेंट सेवा है। 190 से अधिक देशों में 167 मिलियन लोग सशुल्क सदस्य हैं, जो इस पर टीवी सीरीज, वृत्तचित्र और फीचर फिल्मों का लुत्फ उठाते हैं जो विभिन्न प्रकार के जोनर्स और भाषाओं में उपलब्ध हैं। सदस्य जितना चाहें, उतना देख सकते हैं। किसी भी समय, कहीं भी, किसी इंटरनेट से जुड़ी स्क्रीन पर देख सकते हैं। सदस्य बिना किसी विज्ञापन या प्रतिबद्धता के बिना इसको देख सकते हैं, इसे प्ले, पॉज या रीज्यूम कर सकते हैं।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *