स्वास्थ्य विभाग को कोरोना के साथ अब मलेरिया व डेंगू की भी चिंता

dengue | Symptoms, Causes, & Treatment | Britannica

देवभूमि जनसंवाद न्यूज़ : देहरादून कोरोना के बीच स्वास्थ्य विभाग डेंगू और मलेरिया को लेकर भी अलर्ट हो गया है।  सीएमओ डा. मीनाक्षी जोशी की ओर से जिले के नगर निकायों, ग्राम पंचायतों को अपने इलाकों में ज्यादा से ज्यादा फॉगिंग, रोकथाम को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए चिट्ठी भेजी गई है।

डेंगू को लेकर देहरादून जिला संवेदनशील रहा है, यहां 110 ऐसे इलाके हैं जहां डेंगू फैलने की आशंका रहती है। जिला मलेरिया अधिकारी सुभाष जोशी ने बताया कि सभी सीएचसी, पीएचसी, निकायों एवं ग्राम पंचायतों को अभियान चलाने एवं आशाओं के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के लिए निर्देशित कर दिया गया है। 


बचाव के उपाय 
डेंगू का मच्छर साफ रुके हुए पानी में पनपता है। कूलर, खुली पानी की टंकी, पक्षियों और पशुओं के पानी का बर्तन, फूलदान, नारियल का खोल, टूटे हुए बर्तन, टायर आदि में। पानी से भरे बर्तन-टंकियों को ढक कर रखें। प्रत्येक सप्ताह कूलर को खाली करके सुखा कर ही उपयोग में लाएं।   मच्छर रोधी क्रीम, क्वाइल, रिपेलेंट अदि का उपaयोग करें। सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें। घर में कीटनाशक का छिड़काव करें, अनावश्यक एकत्र पानी में जला हुआ मोबिल ऑयल/मिट्टी का तेल डाल दें। 

ये हैं डेंगू के लक्षण
अचानक तेज सिर दर्द और बुखार, मासपेशियों-जोड़ों में तेज दर्द, आखों के पीछे दर्द, जी मचलाना और उल्टी, गंभीर मामलों में नाक, मुंह, मसूड़े से खून और त्वचा पर चकते उभरना। मलेरिया के लक्षण अचानक बहुत ठंड लगकर तेज बुखार आने के साथ ही दात बजना, रोगी का बहुत ओढावन चाहना, शरीर में जलन, सिर और बदन दर्द, पसीना आकर बुखार उतरना।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *