29 अक्टूबर को अंतराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन का दीपावली महोत्सव एवं डांडिया कार्यक्रम आयोजित

https://fb.watch/nUJArquk5v/?mibextid=Nif5oz

बच्चों की ड्राइंग प्रतियोगिता भी होगी आयोजित

देहरादून, देवभूमि जन संवाद न्यूज़ तराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन अंतरराष्ट्रीय संस्था है जिसकी अभी करीब 22 देश में नेटवर्क है इसकी शुरुआत श्री बनारसी दास गुप्ता जी पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश द्वारा आरंभ किया गया था जिसको बाद में स्वर्गीय रामदास अग्रवाल जी (पूर्व सांसद) ने इसको चौतरफा चलाए उत्तराखंड के सभी राज्यों में इसकी इकाई का गठन किया जा रहा है अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन का उद्देश्य है कि देश विदेश में जो 367 घाटक वैश्य समाज से हैं उन सभी को इकट्ठा करना। इसके अलावा नगर में, जिले में अथवा प्रदेश में जो छोटी-छोटी संस्थाएं छोटा-छोटा कार्य कर रही है उन सबको एक मंच पर संगठित करना जिससे कि समाज, प्रदेश और देश के लोगों में जागरूकता आये।
अंतराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन 29 अक्टूबर दिन रविवार को चौधरी फार्म हाउस जनरल महादेव सिंह रोड पर दीपावली महोत्सव का आयोजन बड़ी धूमधाम से कर रही है।
इसमें सांय 3:30 बजे से ड्राइंग प्रतियोगिता का कार्यक्रम तीन कैटेगरी में किया जाएगा आयु 5-8 साल 9- 12 साल और 13-15 साल के विभिन्न स्कूलों के बच्चे जिसमें प्रतिभागी होंगे। प्रतियोगिता में प्रशिक्षित जजों द्वारा बच्चों की बनाई गई ड्राइंग का आकलन करके उसमें से तीन कैटेगरी में से फर्स्ट, सेकंड और थर्ड विजेता चुने जाएंगे एवं संस्था द्वारा उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा सभी ड्राइंग पेंटिंग को कार्यक्रम स्थल पर डिस्प्ले करने की व्यवस्था भी की गई है।
महिला सशक्तिकरण को प्रोत्साहित करने के लिए संस्था द्वारा एक दीपावली मेले का भी आयोजन इस कार्यक्रम स्थल पर किया जा रहा है जिसमें महिला द्वारा विभिन्न स्टॉल जिसमें दीपावली संबंधी सामग्री के अलावा कपड़े के, ज्वेलरी के, एवं खाने-पीने से संबंधित स्टॉल महिलाओं द्वारा लगाए जाएंगे।
इसी कड़ी में वैश्य समाज की महिलाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाएंगे समाज की महिलाओं को मैच देने की कोशिश भी की गई है जिसमें वह अपनी प्रतिभा दिखा सके और समाज में अपना स्थान बनाने में यह मंच कहीं ना कहीं उनके लिए मिल का पत्थर साबित हो इसी श्रृंखला में प्रशिक्षित कलाकारों द्वारा डांडिया नृत्य का भी आयोजित किया गया है जिसमें कलाकारों द्वारा अपनी प्रस्तुति एवं सभी बंधुओ को एक साथ डांडिया नृत्य करने का प्रयास किया जाएगा भारतीय संस्कृति एवं परंपरा जिसमें गुजरात का डांडिया व गरबा बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। जिसका की नई पीड़ी का बहुत ज्यादा रुझान है। इसी संस्कृति एवं परंपरा को जो हमारे देश की विरासत है इसको आगे बढ़ते हुए अंतरराष्ट्रीय वैश्य माहसम्मेलन में पारंपरिक वेशभूषा में प्रशिक्षित एवं प्रतिष्ठित, जाने वाले कलाकार द्वारा डांडिया महोत्सव के रूप में चौधरी फार्म में मनाने का फैसला किया है। जिसमें कार्यक्रम में आए हुए सभी परिजन को डांडिया सीखने की कोशिश अंतराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन की तरफ से की जाएगी। इसमें इनाम भी दिए जाएंगे परफॉर्मेंस ड्रेस आदि के हिसाब से प्रोफेशनल द्वारा चिन्हित किया जाएगा।
आज की प्रेस वार्ता में प्रदेश अध्यक्ष रामगोपाल, प्रदेश महामंत्री दीपक सिंघल, प्रदेश कोषाध्यक्ष नितिन जैन, महिला प्रदेश अध्यक्ष रामा गोयल, महानगर महिला अध्यक्ष नीता गर्ग, महानगर अध्यक्ष रमेश अग्रवाल, विवेक अग्रवाल, कुलभूषण अग्रवाल, लच्छू गुप्ता, राहुल अग्रवाल, उपेंद्र अग्रवाल, मीत अग्रवाल, धन प्रकाश गोयल, प्रवीण कुमार अग्रवाल, कपिल गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *