डीआईटी के 1434 छात्रों को डिग्री प्रदान की गई

देहरादून। डीआईटी विश्वविद्यालय देहरादून ने शनिवार 12 दिसंबर को शैक्षणिक वर्ष 2018-2020 के सफल छात्रों को डिग्री प्रदान करने के लिए 4वां दीक्ष़्ाांत समारोह आयोजित किया। दीक्षांत समारोह में 1434 छात्रों को डिग्र्री प्रदान की गई। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि माननीय राज्यपाल उत्तराखण्ड बेबी रानी मौर्या ने प्रतिभाग करना था। परंतु उन्होंने कोविड को ध्यान में रखते हुए अपना एक संदेश छात्रों के नाम भेजा। जिसमें उन्होंने सभी छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि आज डी0आई0टी0 विश्वविद्यालय के चतुर्थ दीक्षांत समारोह का साक्षी बन इस अतिविशिष्ट क्षण एवं समारोह को संबोधित करने का अवसर मेरे लिए अतिहर्ष एवं सम्मान का विषय है।

दीक्षांत समारोह एक तरफ जहाँ किसी भी विश्वविद्यालय की परिपक्वता एवं उपलब्धियों को दर्शाने वाला एक ऐतिहासिक क्षण होता है, वहीं यह छात्र छात्राओं के लिए एक यादगार अवसर होता है जहाँ उनके कठिन परिश्रम एवं समर्पण के फलस्वरूप उनके शैक्षिक जीवन में एक और उपलब्धि जुड़ती है। छात्रों की इस उपलब्धि पर मेरी ओर से आप सभी छात्रों को हार्दिक शुभकामनाएं एवं अभिनन्दन। यह क्षण विश्वविद्यालय, शिक्षकों एवं अभिभावको के लिए भी समान रूप से गौरवपूर्ण क्षण है, जिनके लिए आप सभी को मेरी ओर से हार्दिक शुभकामनाएं।

कोविड-19 के इस संकटमय समय में भी छात्रों के भविष्य को केन्द्रबिंदु रखकर विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित ई-दीक्षांत समारोह के अवसर पर मैं विश्वविद्यालय के प्रबंधन-मडंल की सराहना एवं अभिनंदन करती हूँ। विश्वविद्यालय को स्थापित हुए इन 22 वर्षों के दौरान विश्वविद्यालय ने निरंतर प्रगति एवं विकास के पथ पर चलते हुए, विभिन्न पाठ्यक्रमों एवं संकायों को जोड़ते हुए, शैक्षिक एवं अनुसंधान के कार्यक्षेत्र को विस्तृत कर शिक्षा के उच्च स्तर को प्राप्त किया जो अतिप्रसन्नता एवं गर्व का विषय है। उन्होने कहा कि भारत सरकार द्वारा घोषित नई शिक्षा निति के तहत् भी डी0आई0टी0 विश्वविद्यालय ने कार्य करना प्रारम्भ कर दिया है ताकि उत्तराखण्ड के छात्रों को इसका लाभ मिल सके। नई शिक्षा निति को लेकर विश्वविद्यालय ने अनेक कार्यशाला का भी आयोजन किया है। इससे यह प्रदर्शित होता है कि विश्वविद्यालय आने वाले समय में छात्रों को बेहतर एवं रोजगारपरक शिक्षा की ओर अग्रसारित करेगा।

ईश्वर आपके निर्धारित लक्ष्यों में सफलता प्रदान करें। एक बार पुनः मैं आप सभी को आपकी उपलब्धियों के लिए हार्दिक शुभकामनाएं देती हूँ और आपके उज्जवल भविष्य की कामना करती हूँ।  मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और उच्च शिक्षा मंत्री उत्तराखंड सरकारए डॉ। धन सिंह रावत ने छात्रों के लिए बधाई संदेश भेजा। इस समारोह में छात्रों अभिभावकों के माता.पिता और पुरस्कार विजेताओंए गणमान्य व्यक्तियोंए संकाय सदस्यों दोनों ने भाग लिया। कोविद .19 की रोकथाम के लिए सरकारी नियमों और दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए पर्याप्त सावधानी बरती गई। ऑन.कैंपस में कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी कर्मियों ने इन प्रतिबंधों का अनुपालन किया। परिसर स्नातक छात्रों और अभिभावकों की उपस्थिति के साथ जीवंत दिखाई दिया। यह देखकर खुशी हुई कि छात्र परिसर में जाने और संबंधित गणमान्य व्यक्तियों से अपनी डिग्री प्राप्त करने के लिए उत्साहित थे। वैदिक मंत्रों के गूंजने वाले मंत्रों के सभागार में अकादमिक जुलूस के आगमन के साथ शुरू हुआ यह अवसर कुलगीत और दीक्षांत समारोह स्मारिका का विमोचन था। माननीय चांसलर एन रवि शंकर ने श्रीमती की ओर से दीक्षांत समारोह का संदेश दिया। रानी बेबी मौर्य  राज्यपाल उत्तराखंड और आगंतुकए डीआईटी विश्वविद्यालय। वह मुख्य अतिथि भी थे उन्होंने अपने संबोधन में छात्रों और पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया ! माननीय कुलपति डॉ केण् केण् रैना ने विश्वविद्यालय की रिपोर्ट प्रस्तुत की उन्होंने पुरस्कार विजेताओं स्नातक करने वाले छात्रों उनके माता.पिता और शैक्षणिक अकादमियों के लिए विश्वविद्यालय को बधाई दी। उन्होंने कोविद .19 स्थितियों के दौरानए ऑन.लाइन मोड ऑफ स्टडीज की आवश्यकताओं के लिए छात्रों के प्रयासों की सराहना की।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *