राज्य सभा सांसद नरेश बंसल को कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय की परामर्शदात्री समिति में नामित किया

देहरादून, देवभूमि जनसंवाद न्यूज़। राज्य सभा सांसद नरेश बंसल को कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय की परामर्शदात्री समिति में नामित किया गया है। वह श्रम मामलों की स्थाई संसदीय समिति के सदस्य भी है। सांसद नरेश बंसल को कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय की परामर्शदात्री समिति में बतौर स्थाई सदस्य नामित किया गया है। इसमे लोक सभा व राज्य सभा दोनों के सदस्य है ।

नरेश बंसल ने कहा कि आदरणीय प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में और केंद्रीयमंत्री महेन्द्र नाथ पाण्डे के नेतृत्व में भारत सरकार द्वारा इस क्षेत्र में बहुत काम हो रहा है । राज्य सरकारों के सहयोग से हर राज्य में लाखो की संख्या में युवा पीढ़ी को रोजगारपरक ट्रेनिंग हर क्षेत्र में उपलब्ध है इससे युवा पीढ़ी लाभान्वित हो रही है,नए रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं, युवा खुद का रोजगार स्थापित कर और लोगो को रोजगार दे रहे हैं ।

सासंद बंसल ने कहा कि उत्तराखंड सहित पूरे देश में नए केंद्र खोलने व अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मिले इसका प्रयास रहेगा।सासंद नरेश बंसल ने बताया कि यशस्वी प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एक लाख नए हेल्थ वर्कर्स को ट्रेनिंग कौशल विकास केंद्र देगा यह हर्ष का विषय है । इससे जहाँ युवाओं को रोजगार मिलेगा साथ ही देश को कोरोना संकट काल मे हेल्थ वारियरस मिलेंगे।
सांसद नरेश बंसल ने बताया कि कौशल विकास मंत्रालय की बहुत-सी दीर्घ कालिक व अल्पकालिक प्रशिक्षण योजनाएं हैं जैसे अल्पकालिक प्रशिक्षण योजनाएं/पहलें+प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2.0 (पीएमकेवीवाई 2.0) 2016-20, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 (पीएमकेवीवाई 3.0) 2020-21,प्रधानमंत्री कौशल केंद्र (पीएमकेके)जन शिक्षण संस्थान (जेएसएस),क्षमता निर्माण योजना उडान ,स्कूली पहलें तथा उच्चतर शिक्षा, भारत अंतर्राष्ट्रीय कौशल केंद्र (आईआईएससी), पूर्व प्रस्थान उन्मुखीकरण प्रशिक्षण (पीडीओटी), दीर्घकालिक प्रशिक्षण योजनाएं जैसे, शिल्‍पकार प्रशिक्षण योजना (सीटीएस), शिल्‍प अनुदेशक प्रशिक्षण योजना (सीआईटीएस)
उन्नत व्यावसायिक प्रशिक्षण योजना (एवीटीएस)
महिलाओं के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम
आईटीआई उन्‍नयन योजनाएं
लचीले समझौता ज्ञापन
स्ट्राइव
पूर्वोत्तर और वाम पक्ष उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में पहलें
दौहरी प्रशिक्षण प्रणाली
राष्ट्रीय शिक्षुता संवर्धन स्कीम (एनएपीएस)
उद्यमिता योजनाएं+
राष्ट्रीय उद्यमिता पुरस्कार (एनईए)
उद्यमिता सम्बर्द्धन हेतु प्रायोगिक (पायलट) परियोजना
अन्य योजनाएं/पहलें+संकल्प आकांक्षात्मक कौशलीकरण अभियान
रोजगार मेला
भारतीय कौशल संस्थान (आईआईएस)
कौशल ऋण योजना
व्यावसायिक अर्हता की शैक्षिक संतुल्यता
यह सभी योजना कौशल केंद्र पर प्रभावी रुप से चले ।यही प्रयास रहेगा।
उन्होंने कहा कि इससे उत्तराखंड के लिए कौशल विकास के क्षेत्र को नए अवसर मिलेंगे।
सासंद बंसल ने कहा कि उनका इस बात पर जोर रहेगा कि हर राज्य को कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय की सभी योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक मिल सके।कौशल विकास केंद्रों की समस्या का समाधान हो एवं वह खुद इस बात का ध्यान रखेंगे कि कौशल विकास केंद्र सरकार की योजनाओं का पालन कर रहे हैं या नही ।राज्य के युवाओं को रोजगारपरक ट्रेनिंग दे रहे की नही एवं राज्य के युवा उससे लाभान्वित हो रहे हैं की नही।
इस अवसर पर बंसल ने समिति मे नामित करने हेतु माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी,केन्द्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पाण्डे समेत राष्ट्रीय नेतृत्व का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि वह पूरी इमानदारी से इस जिम्मेदारी का निर्वाहन करेंगे।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *