लखीमपुर खीरी में धारा 144 लागू, अखिलेश समेत कई नेता हाउस अरेस्ट, छत्तीसगढ़ के CM को लखनऊ एयरपोर्ट पर लैंड करने की अनुमति नहीं

देहरादून:(देवभूमिम जनसंवाद न्यूज़) उत्तर प्रदेश, लखीम पुर खीरी छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश सिंह बघेल और पंजाब के पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर एस रंधावा के लखीमपुर खीरी जाने की सूचना के बाद दोनों को लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर उतरने की अनुमति नहीं दी गई है.

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया है कि लखीमपुर खीरी की घटना को देखते हुए जिलाधिकारी ने जिले में धारा 144 लागू की है. साथ ही यह भी सूचना मिली है कि छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री और पंजाब के उप मुख्यमंत्री आज लखीमपुर जाने के लिए लखनऊ एयरपोर्ट पहुंच रहे हैं. दोनों को ही अमौसी एयरपोर्ट न उतरने देने का कष्ट करें.

भूपेश बघेल ने किया ट्वीट
उधर योगी सरकार के रोक के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर लिखा, “उत्तर प्रदेश की सरकार मुझे राज्य में न आने देने का फरमान जारी कर रही है. क्या उत्तरप्रदेश में नागरिक अधिकार स्थगित कर दिए गए हैं? अगर धारा 144 लखीमपुर में है तो लखनऊ उतरने से क्यों रोक रही है तानाशाह सरकार?”
हिंसक झड़प में अब तक नौ की मौत
गौरतलब है कि हिंसक झड़प में चार किसानों व एक पत्रकार समेत पांच अन्य की मौत के बाद से सूबे का ही नहीं देश का सियासी पारा गरमा गया है. समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, बसपा समेत तमाम दलों के बड़े नेता लखीमपुर खीरी जाकर किसानों से मिलने और मृतकों के परिजनों से संवेदना व्यक्त करने का ऐलान कर दिया. जिसके बाद रविवार शाम को प्रियंका गांधी पुलिस को चकमा देकर लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो गईं. हालांकि पांच घंटों की मशक्कत के बाद पुलिस ने उन्हें सीतापुर के हरगांव से हिरासत में लेकर पुलिस लाइन ले आई. इसके बाद लखीमपुर जाते हुए भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद को भी हिरासत में ले लिया गया. सोमवार सुबह आम आदमी पार्टी के राज्य सभा सांसद संजय सिंह को भी हिरासत में लिया गया है.

इन्हें किया गया नजरबन्द
उधर लखनऊ में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के आवास के बाहर भारी पुलिस बल और बैरिकेडिंग कर उन्हें एक तरह से नजरबंद कर दिया गया है. प्रगतिशील समाजवादी चीफ शिवपाल यादव को भी घर से बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा है. बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा के भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है. इसके अलावा कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी, सलमान खुर्शीद और आराधना मिश्रा को भी हाउस अरेस्ट किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *